Virgin meaning in Hindi

Virgin meaning in Hindi

✅”वर्जिन” शब्द का हिंदी में अर्थ होता है “कुंआरी” या “अविवाहित स्त्री”। यह एक लड़की या महिला के लिए उसके विवाह से पहले जिस स्थिति का वर्णन करता है जब वह यौन संबंध नहीं बनाती है।

✅इस शब्द का उपयोग प्राथमिकता से अधिकतम सांस्कृतिक सम्मान के साथ विवाह की स्थिति को व्यक्त करने के लिए किया जाता है। विवाह से पहले यौन संबंध बनाने से बचे हुए व्यक्ति को समाज में “वर्जिन” या “कुंआरी” माना जाता है।

✅”वर्जिन” शब्द का प्रयोग विवाहित और अविवाहित महिलाओं के बीच अंतर को दर्शाने के लिए भी किया जाता है। एक अविवाहित स्त्री को “वर्जिन” कहा जाता है जबकि वह विवाहित स्त्री को “नॉन-वर्जिन” कहा जाता है, अर्थात् जिसका विवाह हो चुका हो।

✅इस शब्द का उपयोग विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भों में किया जाता है और यह महिलाओं के यौन संबंधों पर बोध को बढ़ावा देने वाले भाषाई उपकरणों में से एक है। इसे समाज में अच्छाई और शर्मिंदगी के साथ जोड़ा जाता है और कुछ स्थितियों में यह भयावह या नकारात्मक रूप से उपयोग भी होता है।

Sharing Is Caring:

I am SEO Expert & I am working in this field last 5 year. India Self News site founded by me in 2022. "Support SEO AnandAalgi" is my YouTube Channel.

1 thought on “Virgin meaning in Hindi”

Leave a comment